Haryana Staff Selection Commision Official Website...

Indian Navy Official Website...

Secondary Education Department Haryana...

Indian Army Official Website...

Indian Airforce Official Website...

उपायुक्त प्रदीप कुमार की अध्यक्षता में एयरफोर्स सिरसा व प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक आयोजित

सिरसा, 04 मार्च। उपायुक्त प्रदीप कुमार की अध्यक्षता में वीरवार को स्थानीय उपायुक्त कैंप कार्यालय में एयरफोर्स स्टेशन सिरसा व प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में एसडीएम जयवीर यादव, एयरफोर्स से मुख्य प्रशासनिक अधिकारी एवं ग्रुप कैप्टन रवीश राकेश, सुरक्षा अधिकारी एवं फ्लाइंग ऑफिसर जीएस तिवारी, एके सिंह, कार्यकारी अभियंता जनस्वास्थ्य विभाग आरके शर्मा, जिला वन अधिकारी राम कुमार, कार्यकारी अभियंता नगर परिषद अजय आदि मौजूद थे। बैठक में एयरफोर्स स्टेशन की सीवरेज लाइन को सिविल सीवरेज लाइन से जोडऩे, भूमि अधिग्रहण, एयरफोर्स स्टेशन की दीवार के साथ लगते झोंपड़ा रोड़ की मुरम्मत करवाने, एयरफार्स स्टेशन की दीवार से लगते पेड़ों की कटाई करवाने, एयरफोर्स स्टेशन में कम्यूनिटी डस्टबीन रखने व स्ट्रीट लाइट ठीक करवाने, रिहायशी फ्लेट्स आदि बिंदुओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। उपायुक्त प्रदीप कुमार ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि एयरफोर्स स्टेशन सिरसा के सीवरेज डिस्पोजल लाइन का कनेक्शन सिविल लाइन में करने के लिए एनओसी संबंधी प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा किया जाए। एयरफोर्स स्टेशन का एक एमएलडी तक डिस्चार्ज है, उन्होंने इसके समाधान के लिए अधिकारियों को आपसी तालमेल से काम करके शीघ्र अति शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला नगर योजनाकार विभाग के अधिकारियों से कहा कि एयरफोर्स स्टेशन सिरसा के कंट्रोल्ड ऐरिया के अंदर किसी भी प्रकार का निर्माण है तो इस बारे नियमानुसार कार्रवाई की जाए। उपायुक्त ने कार्यकारी अभियंता नगर परिषद से कहा कि वे एयरफोर्स स्टेशन का दौरा करें तथा जिन स्थानों पर स्ट्रीट लाइट खराब है उसे जल्द से जल्द दुरुस्त करवाएं। साथ ही उन्होंने एयरफोर्स स्टेशन में कम्यूनिटी डस्टबिन रखवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को राष्टï्रीय राजमार्ग नंबर 9 से एयरफोर्स स्टेशन के साथ लगती झोंपड़ा रोड़ की मुरम्मत के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

नवनियुक्त एसडीएम ने संभाला पदभार, अधिकारियों के साथ की बैठक !!

वर्ष 2019 बैच के एचसीएस जगदीश चंद्र ने रतिया के उपमंडलाधीश के पद पर अपना पदभार ग्रहण कर लिया है। नवनियुक्त उपमंडलाधीश जगदीश चंद्र ने अपना पदभार संभालने उपरांत अधिकारियों के साथ बैठक की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कार्यभार संभालने के बाद मौजूद अधिकारियों को संबोधित करते हुए नवनियुक्त एसडीएम जगदीश चंद्र ने कहा कि सभी अधिकारी अपना कार्य ईमानदारी, निष्ठा व निर्धारित समय में पूरा करें। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि लोगों की समस्याओं को सुनें और उनका त्वरित समाधान भी करे। उन्होंने शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यो का भी ब्यौरा लिया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे शहर को सुंदर व स्वच्छ बनाए रखने के लिए सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें। एसडीएम जगदीश चंद्र वर्ष 2019 बैच के अधिकारी है। रतिया में आने से पूर्व वे लोहारू के एसडीएम के पद पर कार्य कर चुके हंै। रतिया में नायब तहसीलदार के रूप में भी कार्य किया है। इस अवसर पर तहसीलदार विजय मोहन सियाल, नायब तहसीलदार भजनदास, कानूनगो गुरमेल सिंह, हरि सिंह, पटवारी सुनील, टीआरए पूर्ण सिंह, गुलशन, उदय बीर इत्यादि मौजूद रहे।

हरियाणवी लोक शैली के माध्यम से कलाकारों ने किया सरकार की नीतियों व योजनाओं का गुणगान
+2

फतेहाबाद, 4 मार्च। उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि जिला में आमजन को सरकार की जनसेवा को समर्पित योजनाओं का लाभ प्रदान करने की दिशा में प्रचार माध्यमों से सफलतम कदम उठाए जा रहे है। जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की भजन मंडलियों द्वारा सरकार की योजनाओं का बेहतर ढंग से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा हैं। हरियाणा सरकार की लोक हितैषी योजनाओं के साथ-साथ कोविड-19 के बचाव व टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। सरकार की कल्याणकारी नीतियोंं तथा सामाजिक जन चेतना की सार्थक मुहिम में भजन प्रचार मंडली लोक विधा से जिला के उपमंडल के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में लोगों के बीच पहुंचकर जागरूकता की अलख जगा रही हैं। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने बताया कि सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा हरियाणा सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों व योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने के लिए सकारात्मक ढंग से उल्लेखनीय कदम उठाए जा रहे हैं। हरियाणी लोक शैली के माध्यम से भजन पार्टी सदस्यगण सहित प्रिंट, इलेक्ट्रोनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विभाग की ओर से आमजन को योजनाओं अवगत करवाते हुए कवर किया जा रहा है। उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा सरकार की उपलब्धियों सहित कोरोना वैश्विक महामारी से बचाव व टीकाकरण की जानकारी लोंगों तक विभिन्न प्रचार माध्यमों से प्रभावी ढंग से पहुंचाई जा रही है। इसके अलावा विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा रूबरू होकर समाज में फैल रही बुराईयों को खत्म करने बारे आमजन मानस को जागरूक किया जा रहा है। जिला के अनेक गांवो में भजन पार्टियों के कलाकारों द्वारा वर्तमान प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी गीतों व भजनों के माध्यम से दी जा रही है। भजन मंडली में शामिल कलाकारों द्वारा आमजन को बताया जा रहा है कि सरकार व जिला प्रशासन के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग की ओर से 60 वर्ष के बुजुर्गों व जिनकी 45 वर्ष है व्यक्तियों को जो बीमारियों से ग्रस्त है उनको कोरोना का निशुल्क टीका लगाया जाएगा। डीआईपीआरओ एआर कसाना ने बताया विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित कुमार अग्रवाल के दिशा निर्देशानुसार पारंपरिक लोक शैली के साथ ही प्रिंट व इलेक्ट्रोनिक मीडिया सहित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी सरकार की योजनाओं व जिला प्रशासन की जनहितकारी गतिविधियों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। फेसबुक, ट्वीटर हैंडल, इंस्टाग्राम व कू एप के माध्यम से भी आमजन तक सरकार की जनहितकारी योजनाओं को पहुंचाने में डीआईपीआरओ फतेहाबाद कार्यालय सशक्त कदम उठा रहा है। उन्होंने बताया कि विभाग के क्षेत्रीय प्रचार अमले द्वारा स्थानीय नागपाल चौक, रविदास धर्मशाला, जाट धर्मशाला, झुग्गी झोपडिय़ों, सब्जी मंडी, गांव खैराती खेड़ा, मानावाली, एमपी रोही सहित विभिन्न गांवों व ढाणियों में जनकल्याणकारी नीतियों तथा समाज में फैल रही बुराई जैसे कन्या भ्रूण हत्या, बाल विवाह, दहेज प्रथा, नशाखोरी आदि को खत्म करने का आह्वान करते हुए बखूबी प्रचार प्रसार किया जा रहा है।